मंदाकिनी के बारे में 3 चौकानें वाली बातें जरूर पढ़ें, आज जन्मदिन है उनका

mandakini

मुंबई।  मंदाकिनी।  ये नाम सुनते ही सफेद साड़ी में लिपटी पानी में भीगती लड़की ख़यालों में आ जाती हैं। बॉलीवुड में मंदाकिनी ने सिर्फ 6 साल काम किया लेकिन इस छोटे से फिल्‍मी करियर में भी उन्होंने कई यादगार फिल्में की। इन्हीं में से एक फ़िल्म थी राम तेरी गंगा मैली। इस फ़िल्म ने उन्हें शोहरत की बुलंदियों पर पहुंचा दिया। उस ज़माने में बेहद ही बोल्‍ड सीन देकर उन्होंने जवां लोगो की धड़कने बढ़ा दी थीं। 

लेकिन दुख की बात ये है कि मंदाकिनी अपनी फिल्मों  में एक्टिंग नही बल्कि गैंगस्‍टर दाऊद इब्राहिम के साथ अपने अफेयर को लेकर ही सबसे ज्यादा सुर्खियों में बनी रहती थीं। 

 आज यानी 30 जुलाई को मंदाकिनी अपना 50वां जन्‍मदिन मना रही हैं। बहुत कम लोगों को पता है लेकिन उनका जन्‍म मेरठ में एक एंग्‍लो इंडियन फैमिली में हुआ था। आइये उनकी ज़िंदगी के बारे में जानते हैं कुछ दिलचस्प बातें। 

1. मंदाकिनी, ये नाम कितना फिल्मी लगता है ना? भई ये नाम उन्हें फिल्मों से ही मिल था और उनका असली नाम यैस्मिन जोसेफ है। उनकी मां मुस्लिम और पिता ईसाई थे। बचपन से ही उन्हें एक्टिंग का बहुत शौक था।

2.  ‘राम तेरी गंगा मैली’ मंदाकिनी को साइन करने से पहले तीन फिल्म मेकर उन्हें पहले ही रिजेक्ट कर चुके थे। लेकिन राज कपूर की नजर मंदाकिनी पर पड़ी और उन्हें अपनी हीरोइन नज़र आई। उस वक्‍त मंदाकिनी 22 साल की थीं।  ‘राम तेरी गंगा मैली’ फिल्‍म ब्‍लॉकबस्‍टर साबित हुई। 

 3. ‘राम तेरी गंगा मैली’ में मंदाकिनी ने एक से बढ़कर एक बोल्‍ड सीन्स दिये। आपको वो सीन तो याद ही होगा जिसमें वो झरने से नीचे भीगती हैं। इस सीन में मंदाकिनी ने सिर्फ सफेद साड़ी पहनी थी और झरने के नीचे भीगती हैं। सवाल ये है कि उस दौर में इस सीन को राज कपूर ने सेंसर बोर्ड से कैसे पास कराया होगा ?
—