Happy Birthday Hrithik Roshan: इस फिल्म ने बदल दी थी रितिक की ज़िन्दगी

lksh


मुंबई।  साल 2004 में 18 जून को रिलीज़ हुई फिल्म लक्ष्य ने रितिक रोशन की ज़िन्दगी पर गहरा प्रभाव छोड़ा था। फिल्म ने पिछले साल अपने 15 साल पूरे कर लिए । खुद से हारा हुआ महसूस करने वाले एक सैनिक को एक लक्ष्य ने किस तरह विजेता बना दिया था, इस फिल्म में दिखाया गया था।   

फरहान अख्तर के निर्देशन में बनी इस फिल्म में रितिक के अलावा अमिताभ बच्चन, प्रीति ज़िंटा और ओम पुरी भी थे। फिल्म को बॉक्स ऑफिस पर बड़ी सफलता नहीं मिली थी लेकिन प्रभु देवा को बेस्ट कोरियोग्राफी के लिए नेशनल अवॉर्ड मिला था। 

रितिक रोशन को इस फिल्म के लिए कड़ी मेहनत से गुजरना पड़ा था।  फिल्म लक्ष्य के किरदार के लिए उन्होंने खास ट्रेनिंग की थी । लक्ष्य के लिए आईएमए बूटकैम्प के दौरान मिले मानसिक और शारीरिक प्रशिक्षण का रितिक आज भी पालन करते हैं ।

रितिक को इस फिल्म की शूटिंग शुरू करने से पहले एक कठिन बूट कैम्प से गुजरना पड़ा था । लक्ष्य में रितिक का किरदार एक परिवर्तन से गुजरता है जहां एक बेफ़िक्र और खुशमिजाज व्यक्ति के जीवन से लेकर वह अनुशासित सैनिक बन जाते हैं।

बड़े पर्दे पर एक मजेदार नौजवान से ले कर एक अनुशासित सैनिक के इस परिवर्तन को आलोचकों और दर्शकों दोनों द्वारा ही खूब सराहा गया था। बता दें कि “लक्ष्य” के कुछ महत्त्वपूर्ण दृश्यों को लद्दाख में शून्य 8-9 डिग्री और एक अनुमानित समुद्र तल से 17,800 फीट की ऊंचाई के बीच फिल्माया गया था।

आज भी देहरादून में सैनिक कैम्प में कई जवान फिल्म लक्ष्य से प्रभावित होकर इसका हिस्सा बनते हैं। खुद फरहान ने यह बात अपने इंटरव्यू में स्वीकारी थी।