लॉकडाउन के दौरान बढ़ी घरेलू हिंसा पर कृति सनोन की कविता दिल दहला देगी

kriti sanon

मुंबई।  कृति सनोन को कविताओं से कितना प्यार है यह तो सब जानते हैं । इस खूबसूरत अभिनेत्री ने कुछ पसंदीदा लेखन अपने फैंस के साथ सोशल मीडिया पर शेयर किया। यहां तक कि इंडस्ट्री में भी कविता लेखन की नई लहर शुरू करने और आलिया भट्ट जैसे कई सितारों को प्रेरित करने का क्रेडिट कृति को दिया जा रहा है। 

इसी बीच कृति लगातार अपने फैंस को अपने काव्य कौशल से प्रभावित कर रही हैं। इस बार कृति सेनन ने अपने स्कूल के दिनों की एक कविता फैंस के साथ साझा की है।

इसका टाइटल एब्यूज़ है। यह कविता कृति ने तब लिखी थी जब वह ग्याहरवीं कक्षा में पढ़ती थी। वो उस दौरान उन विषयों के बारे में बात करती थी जिसके बारे में वह दृढ़ता से महसूस करती थी। इस लॉकडाउन के दौरान भारत में बढ़ती हुई घरेलु हिंसा के मामलों को उजागर करने के लिए कृति की यह कविता हर घर की कहानी को बखूबी दर्शाती है और महिलाओं को इस बात के लिए प्रेरित करती है कि वह इसकी विक्टिम न बनें।  

अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर इसे शेयर करते हुए कृति सेनन ने हर किसी से यह दरख्वास्त की, कि वह इस कुकृत्य के खिलाफ अपनी आवाज़ उठाए और बदलाव लाए। हालांकि ये अभिनेत्री अपनी कविता के अंत को बदलना चाहती हैं क्योंकि यह विक्टिम की असहाय स्तिथि को दर्शाती है, जबकि वह इसे पढ़ने वालों को यह विश्वास दिलवाना चाहती हैं कि हम सबकी ज़िन्दगी का नियंत्रण हमारे ही हाथों में हैं।

खासकर सभी महिलाओं को ध्यान में रखकर कृति सेनन ने अपनी वीडियो में एक बहुत ही महत्वपूर्ण मैसेज दिया। उन्होंने कहा, “इन सबसे न गुज़रे, अपने लिए खड़े होए, सिर्फ जीवित न रहे, आपकी ज़िंदगी तभी बदल सकती है जब आप उसे बदलना चाहेंगे, इसलिए इसके खिलाफ रिपोर्ट करें।”

मुख्यधारा सिनेमा की यह बॉलीवुड अभिनेत्री हमारे समाज में हो रहे इस महत्वपूर्ण और अस्तित्वगत मुद्दे को सपोर्ट कर रही है। अब वक़्त आ चुका है कि हम सब साथ में मिलकर इसे पूरी तरह ख़त्म करें।

वर्कफ़्रंट की बात करें तो, पानीपत में दमदार परफॉरमेंस देने वाली कृति “मिमी” की शूटिंग पूरी कर चुकी हैं, फिल्म में वह सरोगेसी से डील करते हुए नज़र आएंगी इसके अलावा वह अक्षय कुमार के साथ “बच्चन पांडेय” में भी दिखेंगी।