Mission Mangal में दिख रहा ये चेहरा है बहुत ख़ास, क्या आप जानते हैं इनके बारे में

h g dattatreya

मुंबई।  अक्षय कुमार और उनकी पांच हीरोइनों वाली फिल्म मिशन मंगल इन दिनों चर्चा में है।  फिल्म का ट्रेलर गुरूवार को रिलीज़ किया गया है।  फिल्म में अक्षय और शरमन जोशी के अलावा एक और पुरुष कलाकार भी फिल्म का अहम् हिस्सा है और वो मिशन मंगल के पोस्टर से लेकर प्रमोशन तक हर जगह मौजूद है।  


आमतौर पर फिल्मों के प्रमोशन के दौरान खास कलाकार ही तस्वीरों से लेकर प्रमोशन में रहते हैं इसलिए जब इन्हें हर जगह देखा जा रहा है तो लोग पूछ रहे हैं कि ये कौन है।  ये हैं कन्नड़ सिनेमा के जाने माने अभिनेता और रंगकर्मी हरिहर गुंडूराव दत्तात्रेया जिन्हें लोग प्यार से दत्तांना कहते हैं। 

mission mangal

करीब 80 साल के एच जी दत्तात्रेया ने 25 साल भारतीय वायु सेना की सेवा की है और वो हिन्दुस्तान एरोनॉटिकल्स लिमिटेड में भी काम कर चुके हैं।  दो बार  नेशनल अवॉर्ड विजेता दत्तांना ने मुन्नुदी, बेट्टडा जीवा और भारत स्टोर्स सहित कई फिल्मों में काम किया है।  उन्हें भारत स्टोर्स और मौनी के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार मिला है।  दत्तात्रेया, फिल्म मिशन मंगल में अनंत अय्यर के रोल में हैं।  


फिल्म के सितारों के ऐसे किरदार हैं – 

अक्षय कुमार – राकेश धवन (मिशन डायरेक्टर ) 

विद्या बालन – तारा शिंदे ( प्रोजेक्ट डायरेक्टर ) 

सोनाक्षी सिन्हा – ईका गाँधी (प्रपुलशन कंट्रोल )

 तापसी पन्नू – कृतिका अग्रवाल (नेविगेशन एंड कम्युनिकेशन ) 

नित्या मेनन – वर्षा गौड़ा (सेटेलाइट डिजाइन ) 

कृति कुल्हरी – नेहा सिद्दीकी (प्रोग्राम ऑटोनोमेशन ) 

शरमन जोशी – परमेश्वर नायडू (पेलोड्स)

 एच जी दत्तात्रेया – अनंत अय्यर ( स्ट्रक्चरल डिजाइन ) 

इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गनाइजेशन (इसरो) ने अपने मिशन मार्स के तहत मंगलयान को 5 नवम्बर 2013 को मंगल ग्रह पर उतारा था।  ये दुनिया का चौथा और एशिया का पहला कारनामा था लेकिन मंगल तक जाने की इस कहानी के पीछे कड़ी मेहनत और बहुत सारी दिक्कतें भी आई थीं।