अब साइन लैंग्वेज में रिलीज़ हुआ ‘मुस्कुराएगा इंडिया’

muskurayega india

मुंबई।  इस हफ्ते की शुरुआत में, अक्षय कुमार और जैकी भगनानी द्वारा ‘मुस्कुराएगा इंडिया’ की पहल की गई थी। एक तरफ जहां पीएम ने इस मुश्किल समय में सभी के भावनाओं को गानें के तौर पर पेश करने के लिए फिल्म इंडस्ट्री के इस प्रयास की सराहना की, तो वहीँ इस गीत को समाज के विभिन्न वर्गों ने भी बहुत सराहा। 

आशा और एकता की इस भावना को प्रेरित करते हुए, अब ‘मुस्कुराएगा इंडिया’ को ‘इंडियन सिंगिंग हैंड्स’ नामक एक समूह ने विशेष आवश्यकताओं वाले लोगों के लिए एक स्पेशल कवर किया है|

सुनने की अक्षमता रखने वाले लोगों तक पहुंचने के लिए सांकेतिक भाषा में इस गाने को दोबारा बनाया गया है| सभी समुदायों तक पहुंच बनाने के उद्देश्य से, यह गाना उनके लिए एक महान प्रयास है, जो मनोरंजन के अन्य साधनों का सहारा नहीं ले सकते हैं। महामारी के प्रकोप के कारण लोगों में जो डर फैला हुआ है, उस पर अंकुश लगाने के लिए, सभी के बीच आशा की भावना को बढ़ावा देने के लिए, इस गीत के साथ, ‘केप ऑफ़ गुड फिल्म्स’ और ‘जे जस्ट म्युज़िक’ एक साथ आये|

इस प्रेरणादायक गानें को बनाने के पीछे विचार यह था कि इससे उत्पन्न सभी आय, पीएम-केयर्स और महाराष्ट्र सीएम रिलीफ फंड को दान दिया जाएगा| इस तरह के समय में इंडस्ट्री के लोगों को एक साथ खड़े होते हुए देखना वाकई शानदार है।

 इस गानें में अक्षय कुमार, जैकी भगनानी, टाइगर श्रॉफ, कृति सेनन, आयुष्मान खुराना, कार्तिक आर्यन, भूमि पेडनेकर, विक्की कौशल, राजकुमार राव, सिद्धार्थ मल्होत्रा, कियारा आडवाणी, अनन्या पांडे, तापसी पन्नू, शिखर धवन, और रकुल प्रीत नज़र आये। इस गानें को विशाल मिश्रा ने अपनी आवाज़ दी है।