Oscars 2020: जोकर का जलवा, Parasite बनी बेस्ट फिल्म

jokar oscar

मुंबई। एक जोकर के सारे इमोशन को परदे पर उड़ेल कर दुनिया भर में अपने अभिनय का डंका बजाने वाले  Joaquin Phoenix को 92वें ऑस्कर पुरस्कारों के तहत बेस्ट एक्टर का पुरस्कार दिया गया है। पैरासाइट को इस बार की बेस्ट फिल्म का ख़िताब दिया गया है।   

एकेडमी ऑफ़ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज की ओर अमेरिका में हुए ऑस्कर अवॉर्ड समारोह में इस बार फिल्म 1917, जोकर, वंस अपॉन ए टाइम इन हॉलीवुड, पैरासाइट और आइरिशमैन का जलवा रहा था। फिल्म जोकर के लिए  Joaquin Phoenix बेस्ट एक्टर चुने गए जबकि Renne Zellweger को फिल्म Judy के लिए बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड मिला । 

फिल्म पैरासाइट ने इस बार के दोनों बड़े पुरस्कार अपने नाम किये।  इस फिल्म के लिए Bong Joon-ho को बेस्ट डायरेक्टर का अवॉर्ड मिला और बेस्ट फिल्म का भी।   साऊथ कोरिया की फिल्म Parasite को बेस्ट इंटरनेशनल फीचर फिल्म का भी अवॉर्ड मिला। 

ब्रेड पिट ने अपने करियर का पहला ऑस्कर जीत लिया है। उन्हें फ़िल्म  ‘वंस अपॉन ए टाइम इन हॉलीवुड’ में काम करने के लिए बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का अवॉर्ड मिला है।   

Laura Dern को फिल्म Marriage Story के लिए बेस्ट सपोर्टिंग ऐक्ट्रेस का पुरस्कार मिला। फिल्म जोकर के लिए Hildur Guðnadóttir ने बेस्ट ऑरिजनल स्कोर ऑस्कर अवॉर्ड जीता तो बेस्ट मेकअप एंड हैयरस्टाइल के लिए Bombshell के Kazu Hiro, Anne Morgan और Vivian Baker को चुना गया। 

अमेरिकन फैक्ट्री को डॉक्यूमेंट्री फीचर का अवॉर्ड दिया गया जबकि  डोनाल्ड सिल्वेस्टर को  Ford v Ferrari के लिए बेस्ट साउंड एडिटिंग,  मार्क टेलर और स्टॉर्ट विल्सन को फिल्म 1917 को बेस्ट साउंड मिक्सिंग और भी 1917 के नाम रहा। Roger Deakins को फिल्म 1917 के लिए  बेस्ट सिनेमोटोग्राफी का अवॉर्ड दिया गया।  टॉय स्टोरी 4 बेस्ट एनिमेटेड फीचर फ़िल्म चुनी गई।