राधाकृष्ण के कृष्ण को याद आई अक्षय तृतीया की बातें

sumedh mudgalkar

मुंबई।  राधाकृष्ण ‘ शो में कृष्ण का किरदार निभा रहे एक्टर सुमेध मुदगलकर ने बताया कि अक्षय तृतीया हिंदू धर्म के महत्वूर्ण त्यौहारों में से एक मना जाता है। इस दिन से वसंत ऋतु कि शुरुआत होती है। इस दिन को शुभ मानते हुए लोग इस दिन नए काम कि शुरुआत करते हैं और नई चीजें खरीदते हैं। मुझे आज भी याद है बचपन में मैं यह त्यौहार अपने मातापिता के साथ मनाता था। चूंकि आज मैं उनके साथ पुणे में नहीं हूँ  तो इस बार मैं वीडिओ कॉल के ज़रिए उनसे बात करके उनका आशीर्वाद लूंगा।
‘मेरी गुड़िया’ शो में एक अहम किरदार निभा रही एक्ट्रेस निशिगंधा वाड बताती हैं कि “अक्षय तृतीया या कहा जाता है। इस दिन से हमारी वसंत ऋतू शुरू हो जाती है। इस मौके पर हम समृद्धि, संपत्ति और सुख का स्वागत करते हैं। जो हम धान्य उगाते हैं उसका थोड़ा हिस्सा पड़ोसियों में भी बाटते हैं। 

यह त्यौहार न सिर्फ हमें सुख का अनुभव करता है बल्कि हमें सुख बाटना भी सिखाता है। संयोगवश इस दिन मेरी शादी की सालगिरह भी होती है। मेरा ऐसा मानना है कि इस वक्त हम अपने देश में चल रही  परिस्थितियां देख रहे हैं तो हमें इस त्यौहार का स्वागत पूरे खुले दिल से करना चाहिए। हम सभी ने इस क्वारेंटाइन में बहुत कुछ सीखा है। सभी रिश्ते एक दुसरे के बहुत करीब आ गए हैं। इस समय वैश्विक आपत्ति ने सभी को एकजुट कर दिया है। हमारे फ्रण्टलाइनर्स यानि हमारे डॉक्टर्स, नर्सेस, सुरक्षाकर्मी, मीडियाकर्मी और सफाईकर्मी इन सभी का हमें का हमें खुले दिल से आभार प्रकट करना चाहिए।“

‘मेरी गुड़िया’ शो में राघवेंद्र गुजराल का किरदार निभानेवाले  गौरव बजाज का ‘अक्षय तृतीया’ के पवन अवसर पर कहना है, “अक्षय तृतीया बहुत ही पवित्र और शुभ दिन है। संस्कृत शब्द ‘अक्षय’ का अर्थ है वह जो कभी कम न हो। मैं प्रार्थना करता हूं कि हम सभी को खुशी, समृद्धि और अच्छे स्वास्थ्य जैसी मूल्यवान चीजों से नवाजा जाए। मैं अपने परिवार के साथ इस अवसर को मनाऊंगा और कड़ा प्रसाद बनाकर अपने डॉक्टर और पुलिस कार्यकर्ताओं के लिए प्रार्थना करूंगा।“

‘मेरी गुड़िया’ शो में राहुकाल का किरदार निभाने वाले  केहन अहइ, “अक्षय तृतीया संपत्ति, गहने या वाहन जैसी नई चीजें खरीदने के लिए बहुत ही पवित्र दिन है। लॉकडाउन के कारण हम बाहर नहीं जा सकते हैं और इसे ध्यान में रखते हुए कुछ भी खरीद सकते हैं। मैं अपनी जगह पर पूजा कर रहा हूँ जिसके लिए मैंने अपना घर भी साफ़ किया। मैं अपनी शार्ट फिल्म भी रिलीज़ करूंगा, जिसे मैंने बनाया और संपादित किया। अक्षय तृतीया मेरे लिए शुभ मुहूर्त होगा, जिसे मैं अपने प्रशंसकों के लिए रिलीज़ करूंगा।”