Salman Khan Birthday: भाईजान बने 2019 के Newsmakers नंबर वन

salman khan

मुंबई। फ़िल्मी सितारे हर साल ख़बरों में रहते हैं। कुछ ख़बरें बन जाते हैं कुछ ख़बरें बनवाते हैं। इस साल के न्यूज़ मेकर्स सेलेब्स की बात की जाय तो सलमान खान नंबर वन रहे हैं। 

  • खबरों में छाये रहने के मामले में प्रियंका चोपड़ा ने शाहरूख खान को पछाड़ा
  • गली बॉय वर्ष 2019 की सबसे ज्यादा सुर्खियां बटोरने वाली फिल्म 
  • इस साल कोई भी मूवी न देने के बावजूद, किंग खान अभी भी इंडस्ट्री के सबसे बड़े न्यूजमेकर 

इस साल गली बॉय, बदला, मिशन मंगल जैसी एक के बाद एक ब्लॉकबस्टर  और प्रभावशाली मूवी देने के बाद, बॉलीवुड ने इस साल भी अपनी योग्यता साबित की। एशिया के पहले PR और कम्युनिकेशन प्लेटफार्म Wizikey ने अपने AI तथा ML- आधारित टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करते हुए बॉलीवुड इंडस्ट्री के रोचक ट्रेंड की गहन जाँच की तथा इस केटेगेरी में वर्ष 2019 के शीर्ष न्यूजमेकरों पर एक रिपोर्ट तैयार की।

इसके साथ ही इस साल बालीबुड तमाम गॉसिप से भी घिरा रहा है जिसमें आलिया और रनबीर में नजदीकियां, आकाश अम्बानी और श्लोका मेहता की वेडिंग से जुड़ा बॉलीवुड मेला आदि शामिल हैं और इसके साथ ही हॉलीबुड  में प्रियंका चोपड़ा -जोनास के किस्सों ने भी खूब सुर्खियां बटोरीं। ऐसे में जब यह शानदार इंडस्ट्री सालभर अपनी चमक बिखेरती रही, कुछ सितारों के स्टारडम में भी उतार-चढ़ाव देखने को मिले। 

टॉप 5 न्यूजमेकरों का प्रतिशत

newsmaker

Wizikey के फाउंडर तथा सीईओ अंशुल सुशील ने कहा, ‘‘ यह जानना हमेशा ही दिलचस्प होता है कि बॉलीवुड का नक्षत्र कहलाये जाने वाले इन सितारों में किसने सबसे ज्यादा चमक बिखेरी। बॉलीवुड के इन शीर्ष न्यूजमेकरों की केवल मूवी से जुड़ी खबरें ही सालभर नहीं छायी रहीं बल्कि उनके जीवन की घटनाएं ज्यादा सुर्खियों में थीं। Wizikey के AI और ML क्षमताएं हमें सूक्ष्म दृष्टि से आंकलन करने में मदद कर रही हैं, जिनसे हमें मीडिया लेंडस्केप को बेहतरढंग से समझने में मदद मिली”।

साल 2019 में ज्यादा फिजूलखर्ची से दूर रहते हुए, सलमान खान अपनी पूरी ताकत को झोंकने में सफल रहे और दबंग 3 और भारत जैसी सफल फिल्मों की बदौलत उन्होंने एक बार फिर अपनी शानदार उपस्थिति दर्ज की। हर साल की तरह, इस साल भी बिग बॉस के शो सीजन के दौरान इसके सितारों ने अपने प्रदर्शन से खूब धूम मचायी। इस बीच किक का दूसरा पार्ट बनाये जाने की अफवाहें भी फैलीं। लेकिन साजिद नाडियावाला ने जल्दी ही इन अफवाहों का खंडन कर दिया जिससे सलमान खान के कई प्रशंसकों को निराशा हाथ लगी।

इस साल अक्षय कुमार की मूवी मिशन मंगल खूब खबरों में रही। इस मूवी में दिखलाया गया था कि किस प्रकार हम मंगल ग्रह पर पहुंच पाये थे। इसका अलावा अक्षय कुमार लक्ष्मी बम, हाउसफुल 4 और गुड न्यूज जैसी आगामी फिल्मों को लेकर भी सुर्खियों में हैं। इस साल अक्षय कुमार की भारतीय नागरिकता के आवेदन को लेकर भी कुछ मामले मीडिया में तेजी से कवर किये गये थे।  


प्रियंका चोपड़ा भी सालभर मीडिया में छायी रहीं। हालांकि इस वर्ष के अंत में जब उनकी फिल्म द स्काई इज पिंक रीलीज हुई, तो उन्हें संयुक्त राष्ट्र के सद्भावना राजदूत पद से हटाने की एक याचिका दायर की गई। यह खबर कहीं से भी इस एक्ट्रेस के लिए सहज नहीं थी। दूसरी तरफ जोनास फैमिली में उनके प्रवेश ने इस वर्ष खूब चर्चाएं बटोरीं विशेषकर तब जब जो जोनास ने सोफी टर्नर के साथ विवाह रचाया था, तो जोनास भाईयों के साथ प्रियंका का नाम भी खूब खबरों में रहा।

इसमें कोई आश्चर्य नहीं है कि बॉलीवुड के किंग, SRK इस साल के सबसे बड़े न्यूजमेकरों में से एक थे। हालांकि इस साल SRK की कोई मूवी नहीं आयी फिर भी, वह लगातार खबरों में छाये रहे। यह इस बात का प्रमाण है कि SRK एक इतना बड़ा ब्रांड है कि शाहरूख खान के बिना बॉलीवुड पर बात करना असंभव है। डेविड लैटरमेन के शो – माई नेक्स्ट गेस्ट नीड्स नो इंट्रोडक्शन में SRK की भूमिका शहर की चर्चा बन गई और हमेशा की तरह इस साल भी किंग खान का बर्थडे दीवाली या होली जैसे फेस्टिवल की तरह ही धूमधाम से मनाया गया ।  


आलिया भट्ट बॉलीवुड का वो सितारा है जिसने ऑन स्क्रीन और मीडिया दोनों पर ही सालभर अपनी चमक बिखेरी। यह युवा अभिनेत्री साल की शुरूआत से लेकर अंत तक खबरों में रही। साल की शुरूआत में खबर आई कि वह साल 2020 में रनबीर के साथ सगाई करेंगी तो साल गुजरने से पहले ही अपनी सुपर हिट फिल्म गुली बॉय के लिए खिताब पाने की खबर से मीडिया में छा गयीं। यह कहना मुश्किल नहीं होगा कि मीडिया में अब उसकी छवि एक टीनेज कलाकार से आगे जाकर एक सफल अदाकारों में हो गयी है।