अंबेडकर जयंती के मौके पर बाबासाहेब की महागाथा

मुंबई। डॉ. बाबासाहेब अंबेडकर की 129 वीं जयंती के अवसर पर स्टार भारत ने बड़े गर्व से आपके लिए एक समाज सुधारक, दलित नेता और भारत के संविधान के निर्माता की कहानी पेश की है। 

दशमी क्रिएशन द्वारा निर्मित किया जाने वाला शो ‘डॉ. बाबासाहेब अंबेडकर – एक महा मानव की महा गाथा’ एक ऐसे व्यक्ति की कहानी बयाँ करता है, जिसने भारत में सामाजिक असमानता को मिटाने के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया। 14 अप्रैल को दर्शकों के लिए प्रीमियर रखा गया और शो हर सोमवार से शुक्रवार को रात 8 बजे, सप्ताह के प्राइमटाइम में दर्शकों के लिए प्रसारित होगा।

भारत के स्वतंत्रता संग्राम के दौरान कई क्रांतिकारी नेता इस आंदोलन का हिस्सा बने जबकि डॉ. बाबासाहेब अंबेडकर  ख़ुद इस आंदोलन की क्रांति साबित हुए। उन्होंने दलित और सामाजिक रूप से पिछड़े समुदायों को एक मंच प्रदान करके भारतीय समाज का चेहरा बदल दिया।

उन्होंने हमारे राष्ट्र के संविधान की रचना की, जिसने हमारे देश के लोकतांत्रिक  मूल्यों को आकार दिया। एक न्यायविद्, अर्थशास्त्री, राजनीतिज्ञ, समाज सुधारक होने से लेकर उन्होंने दलित आंदोलन को प्रेरित किया और भारतीय समाज में व्याप्त सामाजिक भेदभाव के खिलाफ अभियान चलाया।

डॉ. बाबासाहेब अंबेडकर – एक महा मानव की महा गाथा, स्टार प्रवाह पर प्रसारित होने वाले मराठी शो का एक हिंदी रुपांतरण है। यह शो दर्शकों को अपने मजबूत कंटेंट के साथ जोड़े रखने का वादा करता है। यह वर्षों से चली आ रही छुआछूत और जातिवाद के मुद्दों पर प्रकाश डालता है।

यह कहानी केवल एक ऐसे व्यक्ति के बारे में नहीं है, जिसका जीवन किसी एक घटना से पूरी तरह बदल गया है, बल्कि सिस्टम के ऐसे प्रभावों के बारे में भी है जो उत्पीड़न से पनपती है।

दलित समुदाय का प्रतिनिधित्व करने वाले डॉ. बाबासाहेब अंबेडकर के अनुसार ‘एक धनवान व्यक्ति हमारी स्वतंत्रता, धन, सम्मान आदि को छीन सकता है, लेकिन हमारी शिक्षा नहीं।’ इस प्रकार डॉ. बाबासाहेब अंबेडकर केवल एक नेता ही नहीं हैं बल्कि कइयों के लिए एक ईश्वरीय शख्सियत भी हैं।

 शो के लॉन्च पर टिप्पणी करते हुए स्टार भारत के प्रवक्ता ने कहा, “बाबासाहेब एक महान समाज सुधारक, शिक्षाविद् और राजनीतिज्ञ थे। इस शो ने महाराष्ट्र में पहले भी अच्छा प्रदर्शन किया है और इसलिए स्टार भारत ने महसूस किया है कि यह एक कहानी इतनी प्रेरणादायक है कि इसे पूरे देश भर के दर्शकों के लिए प्रस्तुत करना चाहिए।

डॉ. बाबासाहेब अंबेडकर – एक महा मानव की महा गाथा यह कहानी एक महान नेता के जीवन की प्रेरक यात्रा को बयाँ करता है और स्टार भारत की ‘भूला दे डर कुछ अलग कर’ की विचारधारा के साथ पूरी समानता बनाकर चलता है। इस लॉकडाउन के दौरान, यह हमारी ज़िम्मेदारी है कि हम अपने दर्शकों को सकारात्मक और प्रेरणादायक कंटेंट दिखाएं। हमें विश्वास है कि दर्शकों के बीच हमारे चैनल द्वारा की गई इस पहल को बहुत सराहा जाएगा। ”

 प्रतिष्ठित डॉ. बाबासाहेब अंबेडकर जी का किरदार निभाने वाले एक्टर सागर देशमुख कहते हैं, “मैं खुदको सौभाग्यशाली और धन्य मानता हूँ जो मुझे इस तरह का प्रतिष्ठित किरदार निभाने का अवसर मिला। जिस व्यक्ति ने अस्पृश्यता को दूर करने, काम के समय में बदलाव करने, महिला सशक्तीकरण में सहयोग इन सभी मामलों में देश के लिए बहुत कुछ किया है। ऐसे प्रसिद्ध विद्वान व्यक्ति के बारे में जितना कहा जाए वह कम है। मैंने ख़ुदको इस किरदार में ढालने के लिए हरसंभव प्रयास किए हैं। मेरी मेहनत का भुगतान तब हुआ जब दर्शकों ने मेरे काम को पसंद किया और अब यह शो हिंदी में डब होकर स्टार भारत पर प्रदर्शित हो रहा है। मैं एक बार फिर से नर्वस और उत्साहित हूं। मुझे उम्मीद है कि दर्शक एक बार फिर अपना प्यार और समर्थन मुझसे साझा करेंगे। ”