मशहूर अभिनेत्री विद्या सिन्हा का निधन

vidya sinha

 मुंबई।  रजनीगंधा और पति पत्नी और वो सहित कई फिल्मों और सीरियल्स में काम करने वाली अपने ज़माने की मशहूर अभिनेत्री विद्या सिन्हा (Vidya Sinha) का निधन हो गया है।  वो 72 साल की थी और काफी समय से बीमार चल रही थीं।  
विद्या सिन्हा मुंबई के सिटी केयर अस्पताल में भर्ती किया गया था।  उन्हें दिल और फेफड़ों से संबंधित बीमारी थी। वो वेंटिलेटर पर थी और आज उन्होंने अंतिम सांस ली। विद्या फिल्मों की बजाय इन दिनों सीरियल्स में एक्टिव थीं और पिछले दिनों ‘कुल्फी कुमार बाजेवाला’  सीरियल में नजर आई थीं।

शो में विद्या ने सिकंदर की मां का रोल निभाया था। विद्या सिन्हा ने 18 साल की उम्र में काम करना शुरू कर दिया था और वो  मिस बॉम्बे भी रह चुकी हैं। विद्या सिन्हा ने ‘रजनीगंधा’, ‘हवस’, ‘छोटी सी बात’, ‘मेरा जीवन’, ‘इनकार’, ‘जीवन मुक्त’, ‘किताब’, ‘पति पत्नी और वो’, ‘तुम्हारे लिए’, ‘सबूत’ जैसी कई फिल्मों में काम किया ।

संजीव कुमार के साथ उनका गाना ‘ठंडे ठंडे पानी से नहाना चाहिए’ बेहद चर्चित हुआ था। विद्या सिन्हा ने ‘काव्यांजलि’, ‘जारा’, ‘नीम नीम शहद शहद’, ‘कुबूल है’, ‘इश्क का रंग सफेद’ और ‘चंद्र नंदिनी’ टीवी शोज़ में काम किया।  विद्या की निजी जिंदगी की तकलीफों भरी रही।

विद्या ने 2009 में अपने दूसरे पति नेताजी भीमराव के खिलाफ शारीरिक और मानसिक उत्पीड़न की पुलिस में शिकायत की थी । उनकी पहली शादी  वेंकटेश्वर अय्यर से हुई थी।  साल 1989 में उन्होंने एक लड़की को गोद लिया जिसका नाम जाह्नवी रखा। कुछ साल बाद ही उनके पति का निधन हो गया।  विद्या ने साल 2001 में ऑस्ट्रेलिया के डॉक्टर सालुंखे से शादी की थी।