विद्या बालन बनीं मैथमेटिक जीनियस शकुंतला देवी, पोस्टर जारी

shakuntala devi

मुंबई। महान गणितज्ञ ‘शकुंतला देवी’ के जीवन पर बन रही फिल्म का पोस्टर जारी कर दिया गया है। इस फिल्म में विद्या बालन शकुंतला देवी का किरदार निभा रही हैं। फिल्म शकुंतला देवी की पौराणिक और प्रेरणादायक कहानी को जीवंत करती है, जिसे ‘द ह्यूमन कंप्यूटर’ के नाम से जाना जाता है।

शकुंतला देवी ने बहुत कम उम्र से अविश्वसनीय रूप से तेजी से गणना करने की अपनी प्रतिभा के साथ सबको चौंका दिया था । कोई औपचारिक शिक्षा न होने के बावजूद, शकुंतला देवी ने वैश्विक स्तर पर एक ‘गणित प्रतिभा’ के रूप में अपने लिए एक नाम बनाया। उनके महान गणितीय कौशल का गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी उल्लेख है।

पावरहाउस एक्ट्रेस विद्या बालन, शकुंतला देवी की शीर्षक भूमिका करेंगी। फिल्म का निर्माण सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स प्रोडक्शंस और विक्रम मल्होत्रा ​​ने किया है। अनु मेनन और नयनिका महतानी ने पटकथा लिखी है और इशिता मोइत्रा फिल्म की संवाद लेखिका हैं।फिल्म की शूटिंग आज शुरू हुई है और इस अनूठी कहानी को 2020 की गर्मियों में दुनिया भर में रिलीज किया जाएगा।

सोनी पिक्चर्स की स्नेहा रजनी के मुताबिक “बहुत कम मौकों पर, आपको एक ऐसे व्यक्ति की कहानी बताने का मौका मिलता है जिसने एक ऐसी यात्रा की है जिसने पूरी दुनिया को प्रेरित किया है। शकुंतला देवी की उपलब्धियां विश्व स्तर पर अद्वितीय हैं। मुझे तीन बार उनसे मिलने का सम्मान मिला है।

फिल्म के निर्देशक अनु मेनन ने कहा “मैं हमेशा शकुंतला देवी पर मोहित रहा हूं और वास्तव में महसूस किया है कि उनकी एक अविश्वसनीय कहानी है जिसे बताया जाना था। वह एक असाधारण महिला थी।